इजरायल में 12 साल बाद बेंजामिन नेतन्‍याहू के शासन का अंत, नफ्ताली बेनेट बने नए प्रधानमंत्री

Update: 2021-06-14 05:46 GMT

इजरायल में पिछले कुछ दिनों से बड़े सियासी उलटफेर की आशंका जताई जा रही थी और अब आखिरकार 12 साल बाद बेंजामिन नेतन्याहू की सत्ता चली गई. नफ्ताली बेनेट इजरायल के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. बेनेट की सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है. इजरायल में 8 दलों की गठबंधन सरकार के पक्ष में 60 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 59 और एक सदस्य गैरहाजिर रहे. इन दलों के गठबंधन में जो तय हुआ है उसके मुताबिक, नफ्ताली बेनेट 27 अगस्त 2023 तक पीएम रहेंगे. येर लेपिड तब तक विदेश मंत्री रहेंगे. इसी तारीख को पदों की अदला-बदली होगी.

इजरायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट डिफेंस फोर्सेज की एलीट कमांडो यूनिट सायरेत मटकल और मगलन के कमांडो रह चुके हैं. साल 2006 में उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में राजनीति में प्रवेश किया. इसके बाद वह नेतन्याहू के चीफ ऑफ स्टाफ बनाए गए. साल 2012 में नफ्ताली बेनेट द जुइश होम नाम की पार्टी पर संसद के लिए चुने गए. बाद में वे न्यू राइट और यामिना पार्टी से भी नेसेट के सदस्य बने। 2012 से 2020 के बीच नेफ्टाली 5 बार इजरायली संसद के सदस्य बन चुके हैं. 2019 से 2020 के बीच वह इजरायल के रक्षा मंत्री भी रहे हैं.

बेनेट से साफ कर दिया है कि वह प्रशासनिक व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव करने नहीं जा रहे. मतलब यह है कि शासन नेतन्याहू के दक्षिणपंथी नजरिये से ही चलेगा. बेनेट ने कहा, वह अमेरिका के 2015 में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते में वापस लौटने का पुरजोर विरोध करेंगे लेकिन अन्य मामलों में राष्ट्रपति जो बाइडन का समर्थन करेंगे.

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बेनेट को बधाई दी और कहा कि वह उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं. बाइडेन ने कहा, 'अमेरिका के लोगों की ओर से मैं प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और विदेश मंत्री याइर लापिड तथा नए मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को बधाई देता हूं. दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर हम काम करेंगे.' 


अराधना मौर्या


Tags:    

Similar News