पुतिन के उत्तर कोरिया दौरे को अमेरिका ने बताया चिंता का विषय

The US government has said that Russian President Vladimir Putin's visit to North Korea is "a cause of great concern".

Update: 2024-06-20 06:19 GMT

अमेरिकी सरकार ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की उत्तर कोरिया यात्रा "बड़ी चिंता का कारण" है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता पैट राइडर ने वाशिंगटन में कहा, "रूस और उत्तर कोरिया के बीच गहराता सहयोग ऐसी बात है जिस पर चिंतित होने की जरूरत है।"

राइडर ने कहा, "खासकर उन लोगों के लिए जो कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता बनाए रखने में रुचि रखते हैं, लेकिन रूसी आक्रमकता के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे यूक्रेन के लोगों का समर्थन भी करना चाहते हैं।"

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि उत्तर कोरिया से हथियारों की डिलीवरी के कारण रूस यूक्रेन में युद्ध छेड़ने में सक्षम हुआ है।

जीन-पियरे ने कहा, "हम नहीं मानते कि किसी भी देश को पुतिन को उस आक्रामक युद्ध के प्रचार के लिए मंच प्रदान करना चाहिए, जो हम यूक्रेन और रूस के बीच देख रहे हैं।" उन्होंने कहा कि यह युद्ध "संयुक्त राष्ट्र चार्टर का स्पष्ट रूप से उल्लंघन करता है और अंतर्राष्ट्रीय तंत्र को कमजोर कर रहा है"।

अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम के कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी हद तक अलग-थलग पड़ चुके उत्तर कोरिया पर यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों ने रूस को हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति करने का आरोप लगाया है।

मॉस्को और प्योंगयांग की सरकारों ने बार-बार उन दावों को खारिज किया है।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने शाम प्योंगयांग में पुतिन का स्वागत किया।

पर्यवेक्षकों के अनुसार, दो दिवसीय यात्रा में अन्य बातों के अलावा प्योंगयांग से हथियारों की आपूर्ति पर फोकस होगा, जिसका उपयोग रूस यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध में करना चाहता है।

Tags:    

Similar News