अमेरिका में अब 16 साल से ऊपर के सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन....

Update: 2021-04-20 12:15 GMT



दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अमेरिका में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसके मद्देनजर यहां अब 16 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने का फैसला किया गया है. US सेंटर्स फॉर डिसीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. अमेरिका में अब तक कोरोना वैक्सीन के करीब 21 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं.

अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने नवीनतम सुझावों में कहा कि 16 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग, जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और उनके संक्रमित होने का खतरा है. अब ऐसे लोगों को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी. अधिकतर अमेरिकी राज्यों ने पहले ही इस आयु वर्ग के लोगों को अपने कोरोना वैक्सीन रोलआउट के विस्तार में शामिल कर लिया था.

16 साल के उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने वाला अलास्का पहला राज्य था. उसके बाद जॉर्जिया, टेक्सास और कैलिफोर्निया सहित कई राज्यों ने इस दिशा में कदम बढ़ाएं. बता दें कि इससे पहले 19 अप्रैल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने राज्यों को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की पात्रता को व्यापक बनाने का निर्देश दिया था.

कोई भी कोविड वैक्सीन अभी तक 16 वर्ष से कम आयु वालों के लिए अधिकृत नहीं है, हालांकि इसके लिए टेस्ट चल रहा है. अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, आधे से अधिक वयस्कों को कम से कम एक कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई है.

अराधना मौर्या

Tags:    

Similar News