जेक फ्रेजर-मैकगर्क स्वाभाविक खिलाड़ी हैं और उनके हाथ की गति बहुत अच्छी है: डीसी कोच आमरे

Update: 2024-04-28 12:00 GMT

अगर कोई युवा बल्लेबाज है जिसने आईपीएल 2024 में क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान खींचा है, तो वह निस्संदेह जेक फ्रेजर-मैकगर्क हैं। हाई बैकलिफ्ट, स्थिर बेस, न्यूनतम फुटवर्क और अद्भुत बैट-स्विंग के साथ, फ्रेजर-मैकगर्क ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 311.11 के स्ट्राइक रेट से 11 चौकों और छह छक्कों की मदद से 27 गेंदों में सनसनीखेज 84 रन बनाकर इन सभी गुणों को एक बार फिर दिखाया।

फ्ऱेजऱ-मैकगर्क ने मिड-विकेट और मिड-ऑन के बीच के अंतराल में ल्यूक वुड की गेंद पर चौका लेने के लिए अपनी कलाइयों से मारना शुरू कर दिया। अपने स्थिर फ्रेम और सुंदर कलाई की कला के साथ, फ्रेजर-मैकगर्क ने शुरुआती ओवर में 19 रन लेने के लिए दो और चौके और एक छक्का लगाया।

उन्होंने धीमी गेंद को लॉन्ग-ऑन पर छह रन के लिए भेजकर बुमराह का स्वागत किया और फ्री-हिट गेंद पर चार रन के लिए ड्राइव किया। दूसरे ओवर में 18 रन लेने के लिए फ्रेजर-मैकगर्क ने बुमराह को चौका लगाकर ओवर खत्म किया।

उन्होंने नुवान तुषारा पर तीन चौके लगाए, इसके बाद पीयूष चावला की गेंद पर डीप मिडविकेट पर स्लॉग-स्वीप करके 15 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। चावला पर एक और चौका लगाने के बाद, फ्रेजर-मैकगर्क ने हार्दिक पंड्या को दो चौके और इतने ही छक्के लगाकर पांचवें ओवर में 20 रन बटोरे, जिसमें मिड ऑफ के ऊपर से इनसाइड-आउट लॉफ्ट सबसे खास रहा।

हां, उसे मौका पाने से पहले चार-पांच मैच तक इंतजार करना पड़ा। लेकिन जब हम उसे नेट्स में देख रहे थे, तब भी उसके पास कुछ अलग था, वह एक्स-फैक्टर। यहां भी, उसने सिर्फ मैच की शुरुआत की और इसकी वजह से पारी के छह ओवर के बाद हमारा स्कोर बिना किसी नुकसान के 92 रन था।

वह स्वाभाविक है। यदि आप उसका सेट-अप देखें, तो वह एक स्थिर आधार में विश्वास करता है। और उसके हाथ की गति उत्कृष्ट है। और जब आप पावरप्ले में बल्लेबाजी कर रहे होते हैं, तो आपके पास लेग-साइड पर केवल एक क्षेत्ररक्षक होता है। तो वह है हिट करने के लिए एक अच्छा क्षेत्र; यहां तक कि एक गलत हिट भी आपको एक बॉउंड्री दिला सकती है।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीसी के सहायक कोच आमरे ने कहा, लेकिन अगर आप इस मैच को देखें, तो उन्होंने स्मार्ट क्रिकेट खेला। जब गेंदबाज वाइड गेंद फेंकते थे, तो उन्होंने ऑफ साइड पर भी कुछ छक्के मारे। इसलिए उनमें भी वह क्षमता है और उनका शॉट चयन बहुत अच्छा है।

फ्रेजर-मैकगर्क के 84 रन आईपीएल 2024 सीजऩ का उनका तीसरा अर्धशतक भी था, जो 237.5 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से पांच पारियों में उनके टूर्नामेंट रन को 247 तक ले जाता है। लुंगी एनगिडी के प्रतिस्थापन के रूप में लाए गए, फ्रेजर-मैकगर्क पहले पांच मैचों में शामिल नहीं थे, लेकिन अब वह डीसी को पावर-प्ले में विस्फोटक शुरुआत दे रहे हैं।

उन्होंने दुबई कैपिटल्स के लिए तीन मैच खेले और हमारी स्काउटिंग टीम उन्हें (आईपीएल के लिए डीसी टीम में) लेने के लिए बहुत उत्सुक थी। एक बार हमें प्रतिस्थापन करने का मौका मिला, भले ही हमारे पास खिलाडिय़ों में से एक जोड़े के बीच विकल्प था , हमने उसे चुना।

आमरे ने कहा, ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने जाने से पहले उन्होंने (दुबई कैपिटल्स के लिए) केवल तीन पारियां खेलीं, लेकिन उनमें भी उन्होंने कुछ मैच जिताने वाली पारियां खेलीं। वे पारियां कुछ खास थीं। यह देखते हुए कि वह एक युवा, रोमांचक क्रिकेटर हैं, हमने फैसला किया कि उसका समर्थन करो।

मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी फ्रेजर-मैकगर्क की धमाकेदार पारी की तारीफ की। उन्होंने कहा, जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की वह काफी अद्भुत था। उन्होंने बहुत ही सोच-समझकर शॉट खेले। यह एक स्मार्ट पारी थी। वह फील्डिंग का बहुत अच्छा उपयोग करते हैं; अगर गेंद उनके आर्क में नहीं थी तो वह उसे चिप करने की कोशिश कर रहे थे। वह शानदार थे। हालाँकि, युवाओं की निडरता, आना और खेल का आनंद लेना बहुत रोमांचक है।

फ्रेजर-मैकगर्क ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में 18 गेंदों में 41 रन बनाकर अपनी रोमांचक प्रतिभा की झलक दिखाई दी, जिसके कारण उन्हें टी20 विश्व कप टीम में शामिल करने की मांग की गई। मुंबई इंडियंस के शिविर से यह पारी देख रहे ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिटर टिम डेविड ने फ्रेजर-मैकगर्क के उदय के बारे में बताया।

यह देखना रोमांचक है। एक युवा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के रूप में, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो ऑस्ट्रेलियाई टीम में खेल रहा है, किसी ऐसे व्यक्ति को शानदार क्रिकेट खेलते हुए देखना रोमांचक है जो टीम (ऑस्ट्रेलिया टी 20 टीम) में नहीं है। वास्तव में आप इससे अधिक कुछ नहीं कह सकते हैं। वह जितनी बाउंड्री मार रहा है, ऐसा लगता है जैसे वह हर गेंद पर बाउंड्री मार रहा है – क्लीन स्ट्राइकिंग, इसलिए यह देखना अद्भुत है और उम्मीद है कि अगर वह उन पारियों को जारी रख सकता है, तो यह अद्भुत बात होगी।


Similar News