वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में ये ड्राई फ्रूट करें शामिल

वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में ये ड्राई फ्रूट करें शामिल


वजन बढ़ने से बहुत लोग परेशान हो जाते हैं और वजन कोई एक दम से नहीं बढ़ता है। वजन धीरे-धीरे बढ़ता है। वेट लॉस के सबसे बड़े कारणों में से एक है खाने-पीने का ख्याल न रखना। आपकी बॉडी में हर दिन फैट बढ़ता है। छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाए जिससे कि फैट बढ़ने को शुरुआत में ही कंट्रोल किया जा सके। वजन कम करने में ड्राई फ्रूट्स भी बहुत कारगर है, जिन्हें खाने से वजन कम होता है।

बादाम

बादाम खाने से दिमाग ही तेज नहीं होता बल्कि वजन भी बढ़ता है। कई लोगों को बादाम आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता। ऐसे में बादाम भिगाकर खाना भी एक हेल्दी ऑप्शन है। आपको रात में एक गिलास पानी के अंदर 5-6 बादाम भिगाने हैं। आप पूरे दिन में कभी भी इन बादामों को खा सकते हैं।

पिस्ता

पिस्ता खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। पिस्ता में कई एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं और यह विटामिन बी-6, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे कॉपर और फास्फोरस आदि से भरपूर होते हैं। पिस्ता भी भिगाकर या रोस्ट करके खा सकते हैं

काजू

काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो वेट लॉस में कारगर हैं। आप अपनी डाइट में काजू को भी शामिल कर सकते हैं।

Next Story
Share it