घरेलू ऋण पुनर्गठन कार्यक्रम पर श्रीलंका की संसद में खुली बहस हुई

Update: 2023-07-01 10:15 GMT


श्रीलंका की संसद ने दिवालिया देश के बैंकिंग और वित्त क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के सरकार के प्रयासों के तहत प्रस्तावित घरेलू ऋण पुनर्गठन (डीडीआर) योजना पर चर्चा के लिए शनिवार को एक विशेष सत्र खोला, घरेलू ऋण पुनर्गठन (डीडीआर) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम की एक प्रमुख शर्त है, जिसके माध्यम से मार्च में श्रीलंका के लिए 3 बिलियन अमरीकी डालर के बेलआउट पैकेज को मंजूरी दी गई थी।

आईएमएफ कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय फंडिंग एजेंसियों से अधिक सहायता प्राप्त करता है। तदनुसार, विश्व बैंक ने, इस सप्ताह की शुरुआत में, श्रीलंका के लिए बजटीय और कल्याण सहायता के रूप में 700 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण को मंजूरी दी, जो 1948 में ब्रिटिशों से स्वतंत्रता हासिल करने के बाद से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, श्रीलंका की संसदीय निरीक्षण समिति, जिसमें सरकार और विपक्ष दोनों के सदस्य शामिल हैं, ने शुक्रवार को कुछ संशोधनों के साथ योजना को मंजूरी दे दी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सार्वजनिक वित्त समिति (सीओपीएफ) के बहुमत ने गुरुवार को शुरू हुए विचार-विमर्श के दूसरे दिन के बाद प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, कैबिनेट ने बुधवार को ऋण पुनर्गठन योजना को मंजूरी दे दी जिसके बाद इसे संसद में सार्वजनिक वित्त समिति के पास भेजा गया। पूरे दिन का विशेष संसदीय सत्र चल रहा है, जिसके दौरान सांसद ऋण स्थिरता और आर्थिक सुधार के उद्देश्य से घरेलू ऋण अनुकूलन (डीडीओ) योजना पर चर्चा कर रहे हैं।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि यदि बहस के समापन के बाद विभाजन का अनुरोध किया जाता है तो संसद सदस्य प्रस्तावित डीडीओ रणनीति पर मतदान करेंगे, एक बार योजना स्वीकृत हो जाने के बाद, इसे 4 जुलाई को जनता के सामने पेश किया जाएगा।

सेवानिवृत्ति निधि ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) और ईटीएफ (कर्मचारी ट्रस्ट फंड) की समीक्षा करने और इससे सहमत या असहमत होने के लिए 25 जुलाई तक 21 दिन का समय दिया गया है, इस बीच स्पीकर महिंदा यापा अबेयवर्धने की अध्यक्षता में संसदीय मामलों पर चर्चा के लिए कल शाम पार्टी नेताओं की एक विशेष बैठक आयोजित की गई, संसदीय बहस से पहले, सरकार ने बाजार में घबराहट को रोकने, स्थिरता बनाए रखने और अनावश्यक अस्थिरता से बचने के लिए वाणिज्यिक बैंकों के लिए पांच दिन की कूलिंग-ऑफ अवधि की घोषणा की।

मंत्रियों की कैबिनेट ने बुधवार को सर्वसम्मति से संप्रभु ऋण स्थिरता बहाल करने के लिए प्रस्तावित संप्रभु घरेलू ऋण पुनर्गठन रणनीति को मंजूरी दे दी, घरेलू ऋण पुनर्गठन रणनीति और उसके प्रभाव पर दो दिनों की व्यापक चर्चा के बाद, शुक्रवार को सांसद डॉ. हर्ष डी सिल्वा की अध्यक्षता में सार्वजनिक वित्त समिति (सीओपीएफ) ने प्रस्तावित योजना को अपनी मंजूरी दे दी, जिसमें संशोधन के लिए वित्त मंत्रालय को बाध्य किया गया। प्रस्तावित योजना, अनुमोदित अवधारणा पत्र का पालन सुनिश्चित करना और संभावित विचलन के बारे में चिंताओं को संबोधित करना।

रिपोर्ट में कहा गया है कि संप्रभु घरेलू ऋण पुनर्गठन से चीन और निजी संस्थानों जैसे बाहरी ऋणदाताओं के साथ बातचीत सुचारू होने की उम्मीद है ताकि वित्तीय क्षेत्र पर प्रभाव को कम करते हुए बोझ साझा किया जा सके, उनके कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, जो वित्त मंत्री भी हैं, ने डीडीआर कार्यक्रम और द्वीप के आर्थिक सुधार पर इसके प्रभाव से अवगत कराने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के साथ कई बैठकें कीं।

उन्होंने व्यापारिक नेताओं और ट्रेड यूनियनवादियों दोनों से आग्रह किया कि वे सरकार की डीआरआर योजना पर कार्यबल को शिक्षित करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यक्ति और उद्योग सरकार के इस महत्वपूर्ण वित्तीय पैंतरेबाज़ी के महत्व को समझें, उन्होंने कहा, हालांकि सटीक समयसीमा अनिश्चित बनी हुई है, विशेषज्ञों का अनुमान है कि कुछ महीनों के भीतर ब्याज दरों में उल्लेखनीय गिरावट आएगी, श्रीलंका के बैंकिंग और वित्त क्षेत्र को बदतर स्थिति की आशंका है क्योंकि सरकार ने 42 बिलियन अमरीकी डालर के स्थानीय ऋण का पुनर्गठन किया है, जो इसके बाहरी ऋण घटक से अधिक है।

नकदी संकट से जूझ रहे देश के मुख्य विपक्षी दल समागी जन बालवेगया (एसजेबी) ने पहले कहा था कि वह शनिवार को संसद में बहस के साथ इस प्रस्ताव का विरोध करेगी, श्रीलंका, जिसने अप्रैल 2022 में अपने पहले संप्रभु डिफ़ॉल्ट की घोषणा की, ने 2.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट के लिए आईएमएफ के साथ बातचीत की है।

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था इस साल 2 प्रतिशत घट जाएगी, लेकिन 2024 में 3.3 प्रतिशत बढ़ जाएगी। श्रीलंका की अर्थव्यवस्था महामारी, बढ़ती ऊर्जा कीमतों, लोकलुभावन कर कटौती और दोहरे अंक वाली मुद्रास्फीति से बुरी तरह प्रभावित हुई है, दवाओं, ईंधन और अन्य आवश्यक चीजों की कमी ने भी जीवनयापन की लागत को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचाने में मदद की, जिससे देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया जिसने 2022 में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की सरकार को उखाड़ फेंका।


(वैभव सिंह)


Similar News