अमेरिकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने भारतीय सेना के अपाचे हेलिकॉप्टर का उत्पादन शुरू किया

Update: 2023-08-16 15:02 GMT


कंपनी कुल छह AH-64E अपाचे वितरित करेगी जो दुनिया के सबसे उन्नत बहुउद्देश्यीय लड़ाकू हेलीकाप्टरों में से एक है और इसे अमेरिकी सेना द्वारा उड़ाया जाता है।अमेरिकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय सेना को दिए जाने वाले अपाचे हेलिकॉप्टर का उत्पादन शुरू कर रही है।

कंपनी भारतीय सेना को कुल छह AH-64E अपाचे वितरित करेगी अमेरिकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने रविवार को कहा कि वह भारतीय सेना को दिए जाने वाले अपाचे विमान का उत्पादन शुरू कर रही है।

भारतीय कंपनी सेना की कुल छह AH-64E अपाचे बटालियनइस साल की शुरुआत में, टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (टीबीएएल) ने हैदराबाद में अपनी उन्नत सुविधा से भारतीय सेना का पहला एएच-64 अपाचे धड़ वितरित किया।

बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते ने कहा, "हम भारत की रक्षा क्षमताओं का समर्थन करने के लिए बोइंग की अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करके खुश हैं।"

उन्होंने कहा, "एएच-64 की उन्नत तकनीक और सिद्ध प्रदर्शन भारतीय सेना की परिचालन तैयारी को बढ़ाएगी और इसकी रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेगी।"2020 में, बोइंग ने भारतीय वायु सेना को 22 ई-मॉडल अपाचे की डिलीवरी पूरी की और भारतीय सेना के लिए छह एएच-64ई के उत्पादन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय सेना के अपाचे की डिलीवरी 2024 तक निर्धारित है।बोइंग की मेसा साइट पर अटैक हेलीकॉप्टर कार्यक्रमों की उपाध्यक्ष और वरिष्ठ कार्यकारी क्रिस्टीना उपा ने कहा, "एएच-64ई दुनिया का प्रमुख लड़ाकू हेलीकॉप्टर बना हुआ है।"

अधिकारी ने कहा, "एएच-64 ग्राहकों को अद्वितीय मारक क्षमता और उत्तरजीविता प्रदान करता है और हम भारतीय सेना को ये क्षमताएं प्रदान करने को लेकर रोमांचित हैं।" IAF ने सितंबर 2015 में 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों के लिए अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ कई अरब डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे।

इसके अतिरिक्त, रक्षा मंत्रालय ने 2017 में सेना के लिए 4,168 करोड़ रुपये की लागत से बोइंग से हथियार प्रणालियों के साथ छह अपाचे हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी।

Similar News