अब कर सकेंगे यूपीआई का इस्तेमाल सीमा पार,RBI ने बढ़ाया UPI का दायरा

Update: 2023-02-08 11:53 GMT



डिजिटल पेमेंट का तरीका बेहद आसान है और इसमें समय की बचत भी होती है। डिजिटल युग में स्मार्टफोन से पेमेंट का तरीका हर किसी को लुभाता है। अभी हाल ही में इसका विस्तार करते हुए एनआरआई या एनआरओ खातों से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर वाले प्रवासी भारतीयों को यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब भारत आने वाले सभी यात्रियों को देश में रहने के दौरान यूपीआई से व्यवसायिक भुगतान करने की अनुमति दे दी गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक हुई। ये बैठक 3 दिन से जारी थी। बैठक में रेपो रेट में इजाफा करने का फैसला किया गया। रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ। रेपो रेट अब 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.50 फीसदी हो गई है लेकिन इसके अलावा RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आम लोगों को ध्यान में रखते हुए बड़े ऐलान किए।श्री शक्तिकांत दास ने कहा कि शुरुआत में यह सुविधा चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर पहुंचने वाले जी-20 देशों के यात्रियों को दी जाएगी। आगे यह सुविधा देश के अन्य सभी प्रवेश बिंदुओं पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में शीघ्र ही आवश्यक संचालन निर्देश जारी किए जाएंगे।

फिनटेक मेजर फोनपे UPI के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए भारत के फोनपे यूजर्स विदेश यात्रा के दौरान UPI का उपयोग करके इंटरनेशनल मर्चेंट को पेमेंट कर सकेंगे। फिलहाल इस फीचर में जिन देशों को शामिल किया जाएगा उनमें UAE, सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल और भूटान शामिल हैं। इस सुविधा का के लिए, फोनपे ऐप में UPI इंटरनेशनल को एक्टिवेट करना होगा।

फोनपे ने एक बयान में कहा, 'यूजर्स सीधे अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में भुगतान करने में सक्षम होंगे- ठीक वैसे ही जैसे वे अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड के साथ करते हैं।' फिनटेक इंडस्ट्री के एक एग्जीक्यूटिव के अनुसार, यह कदम फोनपे के बड़े फॉरेक्स मार्केट के एक हिस्से पर कब्जा करने का प्रयास लगता है। यह एक ऐसी कैटेगरी है जहां पेमेंट ऐप्स के लिए एडिशनल पैसा बनाने का सीधा मौका है।'

आने वाले महीनों में कुछ अन्य फिनटेक ऐप्स के भी क्रॉस बॉर्डर UPI सपोर्ट शुरू कर सकते हैं। UPI ने पिछले महीने 8 बिलियन से अधिक ट्रांजैक्शन प्रोसेस किए। UPI इंटरनेशनल मौजूदा NPCI के रोडमैप पर है। फॉरेन मार्केट में UPI पेमेंट स्वीकार करने के लिए मर्चेंट को ऑनबोर्ड करना भारत के NPCI के लिए एक टेस्ट की तरह होगा, क्योंकि मर्चेंट के बिना, UPI यूजर्स पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

(प्रियांशु )

Similar News