ईडी ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर के खिलाफ कार्रवाई में 10 ठिकानों पर मारे छापे

Update: 2024-08-30 04:33 GMT


प्रवर्तन निदेशालय ने खाड़ी देशों से सक्रिय अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर जसमीत हकीमजादा के मामले में दिल्ली, अमृतसर, जालंधर, मुंबई, सोलापुर और इंदौर में दस परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया है। यह तलाशी धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत की गई। संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेशी नारकोटिक्स किंगपिन पदनाम अधिनियम के तहत उन्हें 'महत्वपूर्ण विदेशी नारकोटिक्स ट्रैफिकर' के रूप में भी नामित किया गया है।

ईडी ने एक बयान में कहा कि जसमीत हकीमजादा का नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेजरी कार्यालय के विदेशी संपत्ति नियंत्रण द्वारा विशेष रूप से नामित राष्ट्रीय और अवरुद्ध व्यक्तियों की सूची में भी है। ईडी ने गैरकानूनी गतिविधियों और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत उसके और अन्य लोगों के खिलाफ एनआईए द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। ईडी की जांच में यह भी पता चला कि दुबई में रहने वाला जसमीत हकीमजादा भारत में नार्को-टेरर नेटवर्क का संचालन कर रहा था।

वह अमृतसर स्थित फुल फ्लेज्ड मनी एक्सचेंजर्स की मदद से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी से उत्पन्न अपराध की आय को हवाला के माध्यम से दुबई भेज रहा था। तलाशी अभियान के दौरान जसमीत हकीमजादा के नाम पर गुप्त बैंक लॉकर मिले। दिल्ली में उनकी पत्नी का पता लगाया गया और उनके पास लगभग एक किलोग्राम बेहिसाब सोना और 370 ग्राम हीरे के आभूषण पाए गए।

Similar News