कुर्सी के इस्तेमाल से की जा सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज, रहेंगे स्वस्थ और फिट

Update: 2024-08-31 05:11 GMT

आज की तेज-तर्रार दुनिया में कई लोगों के लिए जिम जाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि कसरत करना ही छोड़ दिया जाए।कसरत स्वस्थ जीवनशैली का एक अहम हिस्सा है, जिसे घर पर एक कुर्सी के जरिए भी किया जा सकता है।कुर्सी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, कार्डियो और स्ट्रेचिंग करने के लिए एक अच्छा उपकरण हो सकता है।आइए जानें कि कुर्सी से कौन-कौन सी एक्सरसाइज की जा सकती हैं।चेयर स्टेप-अप्ससबसे पहले दोनों पैरों को कंधों की सीध में खोलकर कुर्सी के आगे खड़े हो जाएं।अब एक पैर से सीट पर चढ़ें, फिर इस पैर को नीचे करके दूसरे पैर को सीट पर चढाएं।

इसी तरह बदल-बदलकर पैरों को 2-3 मिनट तक सीट पर रखें।यह एक्सरसाइज जल्दबाजी में करने से बचें क्योंकि इससे चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है।यहां जानिए शारीरिक संतुलन को सुधारने वाली एक्सरसाइज।चेयर हैमस्ट्रिंग कर्ल सबसे पहले एक कुर्सी के पीछे खड़े होकर दोनों हाथ बैकरेस्ट पर रखें।अब दाएं पैर को फर्श से ऊपर उठाएं और थोड़ा रूककर पैर को वापस फर्श पर रखें। ऐसा ही बाएं पैर से भी करें। इस अभ्यास को 15 बार दोहराएं।कुछ दिनों या हफ्तों तक अपने हाथों को बैकरेस्ट पर टिकाकर यह एक्सरसाइज करें।एक बार जब आप इसमें सहज हो जाएं तो संतुलन सुधारने के लिए हाथों को बैकरेस्ट से हटा लें।चेयर पुशअप्ससबसे पहले दीवार के सहारे एक कुर्सी रखें ताकि एक्सरसाइज करते हुए कुर्सी स्लिप न हो। इसके बाद दोनों हथेलियों को कुर्सी की सीट पर रखें।इस दौरान पीठ को सीधा और पैरों को एक साथ चिपकाएं रखें। इसके बाद 2-3 मिनट तक सामान्य तरीके से पुशअप्स करें, फिर धीरे-धीरे एक्सरसाइज को छोड़े।यहां जानिए विभिन्न तरीके से की जाने वाली पुशअप्स एक्सरसाइज।

चेयर जंप स्क्वाट इस एक्सरसाइज के लिए एक छोटी, लेकिन मजबूत कुर्सी का इस्तेमाल करें।अब दोनों पैरों को कंधे की चौड़ाई तक फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं।इसके बाद छलांग मारते हुए कुर्सी की सीट पर चढ़ें, फिर सीट से उतरकर वापस फर्श पर कूदें। रोजाना 5-8 मिनट तक इस एक्सरसाइज का अभ्यास करें।ध्यान रखें कि कुर्सी ज्यादा ऊंची न हो क्योंकि इससे चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है।चेयर माउंटेन क्लाइंबरसबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठें, फिर दोनों हथेलियों को कुर्सी की सीट पर रखें।अब दोनों पैरों को पीछे की ओर सीधा कर लें। इसके बाद दाएं पैर के घुटने को मोड़ें और इसे अपनी छाती की ओर लाएं।इसके बाद इसे सीधा करें। जब आप दाएं पैर को सीधा करें तो अपने बाएं पैर के घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं।कुछ मिनट तक ऐसे ही अपने पैरों को चलाते रहें।

Similar News