सांप जैसा दिखने वाला स्नेक फ्रूट सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके 5 फायदे

Update: 2024-09-02 04:17 GMT

दुनिया में ऐसे कई दुर्लभ फल हैं, जो हमारी सेहत के लिए राम-बाण साबित होते हैं। ऐसा ही एक विदेशी फल है स्नेक फ्रूट, जिसे सालक भी कहा जाता है।सांप जैसा दिखने वाला यह फल अंदर से पीला-सफेद होता है और इसका छिलका लाल या भूरा का होता है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है और यह विशेष रूप से इंडोनेशिया में पाया जाता है।आप इस फल को डाइट का हिस्सा बनाकर ये 5 मुख्य फायदे पा सकते हैं।मधुमेह का खतरा करता है कमभारत में कई लोग मधुमेह की बीमारी से पीडि़त हैं, जिन्हें मीठे फलों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इस बीमारी से पीडि़त लोगों को खान-पान में स्नेक फ्रूट शामिल करने से फायदा हो सकता है।जब इस फल को फरमेंट किया जाता है, तो यह बड़ी मात्रा में पॉलीफेनोल्स छोड़ता है।

ये यौगिक लिपिड प्रोफाइल में सुधार करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं।याददाश्त होती है मजबूतअगर आप आसानी से चीजों को भूल जाते हैं तो आपको स्नेक फ्रूट जरूर खाना चाहिए। रोजाना यह फल खाने से आपकी याददाश्त और सोचने की शक्ति मजबूत हो जाएगी।स्नेक फ्रूट बीटा-कैरोटीन, पेक्टिन और पोटेशियम से भरपूर होता है। यह मस्तिष्क में खून के प्रवाह को बढ़ाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, जिससे याददाश्त सुधरती है।इसे खाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी दुरुस्त हो सकता है।आखों की रोशनी को करता है दुरुस्तस्नेक फ्रूट को आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी कारगर माना जाता है। इसे आखों में डालने वाली कई दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है।इसमें अच्छी मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना इस फल को खाएंगे तो जल्द ही आपकी आखों में होने वाली परेशानियां दूर हो जाएंगी।

आप अपनी आखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।कैंसर के इलाज में करता है मददकैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के उपचार में भी स्नेक फ्रूट आपकी मदद कर सकता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं और ऊतकों को होने वाले नुकसान से लडऩे में प्रभावी होते हैं।थोड़ी मात्रा में स्नेक फ्रूट का नियमित सेवन बवासीर के खतरे को कम करने और कैंसर के गठन को मात देने में मदद करता है।आप इसको अपने सुबह या शाम के नाश्ते में खा सकते हैं।वजन घटाने में है सहायकअगर आप वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो अपने आहार में स्नेक फ्रूट को जोडऩे पर विचार करें। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं।पतले होने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज से शरीर कमजोर हो जाता है। हालांकि, इस फल का सेवन आपको ऊर्जा प्रदान कर सकता है।कई लोग वजन कम करने के लिए डाइट में स्नेक फ्रूट की चाय शामिल करना पसंद करते हैं।

Similar News