हल्दी को सीधे चेहरे पर लगाना सही होता है या नहीं? जानें ये कैसे करती है असर

Update: 2024-04-30 04:30 GMT

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, ऐसे में लोग कई प्रयास करते हैं, कुछ लोग तो घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं. ऐसे में अक्सर लोग चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी को सीधा चेहरे पर लगाना त्वचा के लिए सही होता है या नहीं? हल्दी के नुकसान हल्दी को सदियों से त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हल्दी को सीधे चेहरे पर लगाने के नुकसान हो सकते हैं, कुछ लोगों को हल्दी से त्वचा जलन, खुजली और लालिमा जैसी समस्या होने की संभावना रहती है. इसके अलावा हल्दी में थोड़ा सुखाने वाला प्रभाव होता है, इसलिए सूखी त्वचा वाले लोगों को इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.यही नहीं कुछ लोगों को हल्दी सीधे चेहरे पर लगाने से लाल फुंसियां होने लगती है. इसका सीधा इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है.

आप कुछ चीजों में हल्दी को मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं, इसके इस्तेमाल के बारे में.ऐसे करें हल्दी का इस्तेमालहल्दी पाउडर को आप दूध, दही या शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाए, फिर धो लें. इसके अलावा आप हल्दी पाउडर को बेसन के साथ मिलकर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको हल्दी और बेसन को मिलाकर थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाना होगा.

इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें.हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर को मिलकर थोड़ा पानी डालकर इसका पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं 20 मिनट के बाद इसे धो ले. ऐसा करने से पहले आप पैच टेस्ट जरूर करे. इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. ध्यान रहें कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Similar News