ब्लैकबेरी बनाम ब्लूबेरी: इनमें से कौन-सी है ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक?

Update: 2024-05-10 06:29 GMT

बेरी अपनी मिठास और स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती हैं। बेरी कई तरह की होती हैं, जिनमें सबसे प्रमुख ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी हैं।ये दोनों ही बेरीज विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं और स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाती हैं।इन्हें स्वास्थ्य गुणों का पावरहाउस कहा जाए तो गलत नहीं होगा, लेकिन ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी में से कौन से बेरी बेहतर हैं?आइए दोनों की तुलना करते हुए इसके बारे में जानते हैं।किसमें होती है अधिक कैलोरी?एक कप ब्लैकबेरी में लगभग 62 कैलोरी होती है। इसमें विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं।ब्लैकबेरी विटामिन-सी का एक अच्छा स्त्रोत होता है और इसमें 30 प्रतिशत तक इसकी मात्रा होती है।दूसरी तरफ एक कप ब्लूबेरी में लगभग 84 कैलोरी होती है, जो ब्लैकबेरी के मुकाबले ज्यादा हैं।

ब्लैकबेरी की तरह यह भी विटामिन-सी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-के भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है।ब्लैकबेरी के सेवन से क्या लाभ मिलते हैं?ब्लैकबेरी विटामिन-के का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मैंगनीज के लिए आवश्यक है। मैंगनीज चयापचय और हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक है।एक कप ब्लैकबेरी में लगभग 8 ग्राम फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।इसके अलावा ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन भी होता है, जो याद्दाश्त को मजबूत करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है।ब्लूबेरी से क्या लाभ मिलते हैं?ब्लूबेरी को एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

ये एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन कम करते हैं, दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार करते हैं और हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।इसके अलावा ब्लूबेरी का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को कम करके और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। यह अधिक उम्र से संबंधित याद्दाश्त समस्याओं को भी कम करती है।दोनों में से किसका सेवन बेहतर?ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी दोनों ही कई लाभ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जो उन्हें मूल्यवान बनाते हैं।इनमें से किसका सेवन करना आपके लिए बेहतर होगा, यह आपकी स्थिति और व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर कर सकता है।हालांकि, अगर इनमें से किसी एक का चयन करना है तो आप ब्लूबेरी चुन सकते हैं क्योंकि यह हृदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करती है और समग्र स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाती है।

Similar News