घंटों बैठकर काम करने वालों के लिए कॉफी फायदेमंद, मौत का खतरा हो जाता है कम

Update: 2024-06-26 06:16 GMT

एक रिसर्च के मुताबिक कॉफी पीने से हेल्थ से जुड़ी समस्या कम होती है.साइंस अलर्ट रिसर्च में शामिल रिसर्चर के जो लोग कॉफी पीते हैं और घंटों बैठकर काम करते हैं उनमें बीमारी का जोखिम कम होता है. जो लोग कॉफी नहीं पीते हैं उनकी तुलना में कॉफी पीने वालों की समय से पहले मरने की संभावना कम होती है.इस रिसर्च में 10 हजार लोग शामिल हुए थेइस रिसर्च में 10 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे, ये लोग कॉफी पीकर घंटों काम करते थे. हेल्थ डेटा के मुताबिक कॉफी पीने से वह काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं. इन लोगों को दिल की बीमारी और समय से पहले मरने की संभावना भी खत्म कर देता है.घंटों बैठकर काम करने वालों को पीना चाहिए कॉफीसबसे अच्छी बात यह है कि जो लोग घंटों बैठकर काम करते हैं उन लोगों में कॉफी पीने के फायदे दिखते हैं.

कॉफी की आदत से लोग ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहते हैं साथ ही उनके दिल की बीमारी का जोखिम भी कम होता है. जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं यानि हर रोज 2 कप से ज्यादा उन्हें घंटों बैठने लोगों की तुलना में मरने की संभावना कम होती है. हालांकि, पिछले रिसर्च के मुताबिक कॉफी की खपत और लंबे समय तक पीने से स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर होता है. रिसर्च में बताया गया कि कैफीन को टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा है. यहां तक कि डिकैफ़ कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो चयापचय में सुधार कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं. कॉफी पीने से दिमाग अच्छा रहता है.स्ट्रेस करता है कमआजकल तनाव आम बीमारी हो गई है. ऐसी स्थिति में अगर आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इससे स्ट्रेस, एंग्जायटी कम होती है.

कॉफी में मौजूद कैफीन हैप्पी हार्मोन के लिए अच्छा होता है. इससे थकान, तनाव दूर होता है. दिल को रखता है हेल्दीरोजाना हर रोज एक या 2 कप कॉफी पीते हैं तो यह हार्ट के लिए अच्छा होता है. इसे पीने से स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा होता है. वजन को करता है कंट्रोलब्लैक कॉफी में कैलोरी कम होती है.यह तेजी से फैट कम कर देता है. एक्सरसाइज करने से फैट कम होता है. इससे पीने से शरीर में एनर्जी होती है. लिवर को मिलेगा फायदा कॉफी में फैटी लिवर, हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का डर देता है. ब्लैक कॉफी पीने से लिवर का एंजाइम लेवल कम होते हैं. डायबिटीज से मिलेगी राहत ब्लैक कॉफी पीने से डायबिटीज की बीमारी का खतरा कम होता है. कॉफी पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होती है. इससे डायबिटीज की बीमारी कम होती है.

Similar News