रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, हफ्तेभर में दिखने लगेगा जादू

Update: 2024-06-29 06:22 GMT

अनार मार्केट में मिलने वाला महंगा फल है और इसका जूस भी काफी महंगा होता है. अधिकतर लोग जूस के नाम पर संतरा या मौसमी का जूस पीते हैं, लेकिन अनार का जूस भी लोगों के बीच काफी ज्यादा मशहूर है. इसे लोग अक्सर सेहत से जुड़ी दिक्कत दूर करने के लिए ही पीते हैं. कमजोरी या खून की कमी के दौरान अक्सर अनार का जूस पीने की सलाह दी जाती है. अनार के बीज ही क्यों खाए जाते हैं?अनार पुनिका ग्रेनेटम पेड़ का फल है. यह फल कड़वा होता है, इसलिए सिर्फ इसके बीज ही खाए जाते हैं. एक अनार में लगभग 30 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो एक दिन के लिए पर्याप्त विटामिन सी से 40 प्रतिशत ज्यादा है.

अनार का जूस लोग शरीर की सूजन कम करने के पीते हैं. दिल को हेल्दी रखने के लिए भी अनार का जूस पिया जाता है. कहते हैं कि अनार के दानों को खाने और इसका जूस पीने से खून बढ़ता है. अनार का जूस पीने के फायदेअनार और अनार के जूस पर रिसर्च होती रहती हैं. रिसर्च में जो बात अक्सर सामने आती है, वह यह है कि इससे दिल से जुड़ी बीमारी, शरीर की सूजन, किसी भी तरह का इंफेक्शन, दांत की बीमारी, हार्ट हेल्थ सभी ठीक रहते हैं. अनार का जूस बीपी को कंट्रोल में रखता है. 8 सप्ताह तक अगर आप लगातार अनार का जूस पिएंगे तो इससे हाई बीपी की बीमारी में काफी ज्यादा फायदा मिलता है.

अनार का जूस प्रतिदिन 10 चम्मच पीने से सिस्टोलिक रक्तचाप कम होता है, लेकिन अनार का जूस काफी ज्यादा पीने से कोई खास प्रभाव नहीं दिखता. हालांकि, यह हाई बीपी काफी तेजी से कंट्रोल करता है. पेट के लिए होता है बहुत अच्छाअगर आप रोजाना अनार खाते हैं तो यह पेट के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जिसके कारण इसे खाने से अनार हेल्दी गट माइक्रोबायोम के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. दिमाग के लिए होता है अच्छाअनार में एंटीऑक्सिडेंट कंपाउंड होते हैं, जो नर्वस सिस्टम को डैमेज होने से बचाते हैं. यह कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ाता है और याददाश्त को भी मजबूत करता है. अनार खाने से कई फायदे मिलते हैं.अनारा में पाया जाता है प्यूनिकैलागिन्सअनार में एक खास तरह का प्यूनिकैलागिन्स पाया जाता है, जिसमें हाई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह शरीर में होने वाली सूजन को रोकता है.

Similar News