सुबह उठते ही तुरंत लग जाती है भूख? तो हो सकती है इस गंभीर बीमारी के शुरुआती संकेत...

Update: 2024-06-30 05:13 GMT

रात में पेट भर खाना खाने के बाद जब आप सुबह उठते हैं और आपको फिर से तेज भूख लग जाती है? क्या यह सही है? इन सब के अलावा अगर गला सूखने के साथ कमजोरी होने लगती है तो फिर यह सही संकेत नहीं है. इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि आखिर किन कारणों से शरीर का यह हाल होता है. ब्लड शुगर लेवल से है कनेक्शनकुछ लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि सुबह उठने के साथ ही भूख लग जाती है. लगता है जैसे पेट एकदम से खाली हो गया है. रात में भर पेट खाने के बाद भी सुबह पेट एकदम खाली लगता है. जैसे शरीर में कोई दम ही नहीं है. तो घबराएं नहीं आप एकलौते ऐसे व्यक्ति नहीं है जिसके साथ यह दिक्कत हो रही है. दरअसल, जब सुबह पेट खाली होता है तो थकावट और कमजोरी महसूस होती है. ऐसा होने के पीछ कई साइंटिफिकल रीजन है.

दरअसल, ब्लड शुगर लेवल और हार्मोन के उतार-चढ़ाव भूख लगने का कारण है. सुबह उठते ही भूख लगने के कारणजब आप रात में खाना खाते हैं तो अचानक से ब्लड में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. लेकिन कुछ वक्त के बाद खाना पचने के साथ धीरे-धीरे कम होने लगता है. शुगर लेवल कम होते ही वापस भूख लगने लगती है. रात में खाने में अगर आप ज्यादा मात्रा में नमक खाएंगे तो शरीर में पानी की कमी होने लगती है. जिसके कारण प्यास ज्यादा लगती है और तेज भूख भी लगती है. सुबह उठते ही 2 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिएएक रिपोर्ट के मुताबिक रात में खाने खाने के बाद पेनक्रियाज में ज्यादा इंसुलिन बनता है. ज्यादा इंसुलिन ब्लड के शुगर लेवल को कम कर देता है. वहीं रात में अगर आप ज्यादा सोडियम खाते हैं शरीर में पानी की कमी होने लगती है. जो आगे जाकर भूख के रूप में बदल जाता है. सुबह उठते ही कम से कम 2 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. रात में जल्दी खाना क्यों है जरूरी?सुबह उठते ही भूख लगना कोई बीमारी नहीं है बल्कि इसके साइंटिफिक कारण है.

सुबह उठने के साथ ही भूख न लगे इसलिए आपको इन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए. सबसे पहले देर रात खाना न खाएं. अगर आपको ऐसी आदत है तो बिल्कुल छोड़ दें. क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. आपको सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए. इससे आपके खाने आसानी से पच जाते हैं. इससे आपको सुबह उठते ही भूख लगने की दिक्कत नहीं होगी. खाना खाने के बाद आधे घंटे वॉक जरूर करना चाहिए. खाना खाने के बाद टहलने से खाना आसानी से पच जाता है. साथ ही साथ यह आपके पाचन तंत्र कते लिए भी बहुत अच्छा होता है. कोशिश करनी चाहिए कि रात में जल्दी खा लें इससे आपकी पाचन से जुड़ी समस्या नहीं होगी.

Similar News