आप भी बना सकते हैं घर पर बाजार जैसा टेस्टी सॉस, ये है आसान रेसिपी

Update: 2024-08-30 04:24 GMT

बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई टोमेटो सॉस खाना पसंद करता है. यही नहीं अधिकतर महिलाएं अपने बच्चों के टिफिन में टमाटर सॉस और पराठे रखती है. ऐसे में बाजार से हर महीने टमाटर सॉस लाना थोड़ा महंगा हो जाता है. इससे किराने का बिल बढ़ जाता है. ऐसे में अधिकतर लोग टमाटर सॉस को घर पर बनाने की सोचते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि बाजार जैसा टमाटर सॉस घर पर बने, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको आसान रेसिपी बताएंगे, जिसकी मदद से आप घर पर बाजार जैसा टमाटर सॉस बना सकते हैं. टोमेटो सॉस बनाने के लिए सामग्रीबाजार जैसा टोमेटो सॉस बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी. जैसे 2 पके हुए टमाटर, स्वाद अनुसार काला नमक, एक बड़ा चम्मच सिरका, एक चम्मच मिर्च पाउडर आधी कटोरी चीनी और एक चम्मच सोंठ पाउडर. इन सभी सामग्री को इक_ा कर आप घर पर टमाटर सॉस बना सकते हैं.

टमाटर सॉस बनाने का तरीकाटमाटर सॉस बनाने के लिए सबसे पहले आपको दोनों पके हुए टमाटर को धोकर काट लेना है. अब एक बर्तन में थोड़ा पानी लेकर इस बर्तन को कम आंच पर रख दें. थोड़ा पानी गर्म होने पर इसमें टमाटर डाल दे और टमाटर को अच्छी तरह उबलने दें, तब तक आप पानी वाले बर्तन को ढक कर रख दें. ध्यान रहे आपको बीच-बीच में कुछ पानी को चलते रहना है, ताकि टमाटर चिपके ना. जब टमाटर अच्छी तरीके से उबल जाए तब एक बड़ी छलनी की मदद से आप सारे टमाटर को छान ले. अब टमाटर को चम्मच से दबाते हुए अच्छी तरह छान कर गाढ़ा रस बना लें.इसके बाद टमाटर के बचे हुए पीस को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें और फिर दोबारा छलनी से छान ले. इस गाढ़े रस को एक बर्तन में डालकर मीडियम आंच पर रख दें.

अब इसमें स्वाद अनुसार चीनी, काला नमक, सोंठ और लाल मिर्च पाउडर डाल दे. इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला ले और मीडियम आंच पर उबलने दे.जब यह सॉस की तरह गाढ़ा हो जाए और पक जाए, तो गैस बंद कर टोमेटो सॉस को ठंडा होने के लिए रख दें. अब आप इसमें सिरका डालकर मिक्स कर दें. आपका सॉस पूरे तरीके से बनकर तैयार हो गया है और आप इसे कांच के शीशे में भर सकते हैं. यही नहीं फ्रिज में रखकर आप इसे दो हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं.

Similar News