व्हाइट डिस्चार्ज या यूटीआई की प्रॉब्लम को ऐसे करें दूर, हैवी पीरियड्स से भी मिलेगी राहत

Update: 2024-09-20 03:57 GMT

महिलाएं कई बार ऐसी प्रॉब्लम फेस करती हैं जिसके बारे में वो खुलकर बात नहीं कर पाती हैं. ठीक इसी तरह से एक प्रॉब्लम है व्हाइट डिस्चार्ज , जिसमें वजाइना में से व्हाइट, पीला या भूरे कलर का डिस्चार्ज होता है और अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो इससे कई गंभीर समस्याएं भी हो सकते हैं. इसी तरह की एक और समस्या है वो है यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन. यह यूरिन मार्ग में होने वाला इंफेक्शन है. इस प्रॉब्लम को आप घरेलू उपाय को अपनाकर कम कर सकती हैं. आयुर्वेद में सदियों से इस पानी का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं से निपटने में किया जा रहा है.

हम यहां बात कर रहे हैं चावल के पानी की. जी हां चावल को धोते वक्त उसका जो पानी निकलता है उससे दूर कर सकते हैं आप ये सारी समस्याएं. आइए जानते हैं कैसे करना है इसका सेवन. महिलाओं को क्यों होता है व्हाइट डिस्चार्ज लगभग सभी महिलाएं कभी न कभी इस समस्या से परेशान रहती हैं. व्हाइट डिस्चार्ज को मेडिकल लैंग्वेज में ल्यूकोरिया कहते हैं, यह आमतौर पर पीरियड से पहले और ओवुलेशन के समय पर ज्यादा होता है.

लेकिन अगर किसी महिला को बहुत ज्यादा वेजाइनल डिस्चार्ज हो रहा है, तो इससे फंगल इन्फेक्शन और यूटीआई जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. ये डिस्चार्ज सफेद रंग के अलावा पीले रंग का भी होता है और कई बार हरे और ब्राउन कलर का डिस्चार्ज भी होता है. यह आपको तब होता है, जब समय पर पीरियड्स नहीं आते हैं.यूटीआई का क्या है कारण?महिलाओं में यूटीआई भी बेहद कॉमन प्रॉब्लम है. ये शरीर में पानी की कमी, अनियंत्रित डायबिटीज, गलत तरीके से टॉयलेट पेपर का यूज, पेशाब को ज्यादा समय तक रोकने और किडनी में स्टोन की वजह से हो सकता है. ये सभी यूरिन पथ में समस्या पैदा कर बैक्टीरिया को आमंत्रित करते हैं.

Similar News