भू-भौतिकी के क्षेत्र में कॅरियर की असीम संभावनाएः भू-भौतिकी वैज्ञानिक डॉ0 बी0पी0 डिमरी

Update: 2024-04-30 15:22 GMT



अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान विभाग में इंडियन जिओ-फिजिक्स यूनियन के स्टूडेंट चैप्टर शुभारम्भ मंगलवार को भू-भौतिकी में पद्म श्री एवं प्रख्यात भू-भौतिकी वैज्ञानिक डॉ0 बी0पी0 डिमरी ने स्टूडेंट चैप्टर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आई0जी0यू0 के सेक्रेटरी डॉ0 अभय राम बंसल ई0सी0 मेम्बर प्रो0 राजीव बाटला एवं डॉ0 ए0एस0एस0एम0 प्रसाद ने आई0जी0यू0 का प्रतिनिधित्व किया। इस स्टूडेंट चैप्टर में आई0जी0यू0 अन्नी तलवानी मेमोरियल पुरस्कार प्राप्त प्रो0 उमा शंकर का व्याख्यान भी आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में डॉ0 बी0पी0 ने उपस्थित भू-भौतिकी, भूगर्भ एवं पर्यावरण विज्ञान में अध्यनरत छात्रों एवं शोध छात्रों को इस क्षेत्र के नये अवसरों से जागरूक किया। कहा कि इस क्षेत्र में कॅरियर की असीम संभावनाएं है। इसमें लोगों की रूचि काफी बढ़ी है। इसके लिए अपने ज्ञान के साथ कौशल को विस्तार देना होगा। इस कार्यक्रम में आई0जी0यू0 के सचिव डॉ0 अभय बंसल ने बताया कि विवि में स्टूडेंट चैप्टर खुल जाने से छात्रों को भू-भौतिकी के क्षेत्र में हो रहे कार्यो, सेमिनार, कार्यशाला, फैलोशिप एवं उच्च स्तरीय शोधकार्य करने का सुुनहरा अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि इस विषय में सिर्फ समूह ‘‘क’’ की नौकारियां उपलब्ध है। इस क्षेत्र में विशेषज्ञों की अभी भी बहुत कमी है। इसलिए इसमें युवाओं का भविष्य निश्चित रूप से सुरक्षित है। कार्यक्रम में पर्यावरण विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 विनोद कुमार चैधरी ने उपस्थित सदस्यों को पर्यावरण विज्ञान विभाग के द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों से रूबरू कराया। बताया कि भू-भौतिकी के पहले बैच के सभी छात्रों को नौकरी मिल चुकी है। इस पर प्रतिनिधि मंडल ने खुशी जाहिर की।

कार्यक्रम में भू-भौतिकी के शिक्षक डॉ0 शशिकांत शाह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। मौके पर विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो0 राजीव गौड़, प्रो0 जसवंत सिंह, प्रो0 सिद्धार्थ शुक्ला, डॉ0 महिमा चैरसिया, डॉ0 रुद्र प्रताप सिंह, डॉ0 अरविंद कुमार, डॉ0 साजिया, डॉ0 संजीव श्रीवास्तव, डॉ0 प्रवीण चंद्र सिंह, डॉ0 सौरभ सिंह, इं. अनुराग ंिसंह, इं. नवीन पटेल, इं. जैनेद्र प्रताप, इं. विपिन पटेल, राज कुमार प्रजापति, बृजेश कुमार, शुभम सिंह, अदिति, सौरभ, सूरज सहित बड़ी संख्या में शोधार्थियों एवं छात्र-छात्राओं ने नए अध्याय के लिए बधाई दी।

Similar News