मिशन शक्ति: लखनऊ विश्वविद्यालय में "सुरक्षित यात्रा: महिलाओं के संदर्भ में" विषय पर कार्यक्रम का आयोजन...

Update: 2021-03-18 16:43 GMT




लखनऊ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय कैडेट कोर ने आज यूपी सरकार के मिशन शक्ति पहल के अंतर्गत "सुरक्षित यात्रा: महिलाओं के संदर्भ में" विषय पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्याख्यान का आयोजन किया। प्रोफेसर शीला मिश्रा ने उद्घाटन भाषण दिया। लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित यात्रा की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि लड़कियों और महिलाओं की बाधामुक्त यात्रा के बिना, हमारी विकास तथा प्रगति अधूरी रहेगी। सुरक्षित समाज के बिना, हमारी लड़कियां और महिलाएं कभी भी सुरक्षित यात्रा के बारे में सोच भी नहीं सकती हैं। भारत जैसे प्रगतिशील समाज को मुक्त और निर्बाध विकास के लिए एक सुरक्षित वातावरण की आवश्यकता है। स्कूल, कॉलेज, बाजार या कार्य स्थल पर जाते समय लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, और यह सुनिश्चित करना सरकार का एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है।


कार्यक्रम में 8 गुजरात बटालियन की एनसीसी अधिकारी मेजर वंदना लाल ने अपना ऑनलाइन व्याख्यान प्रस्तुत किया। मेजर वंदना, जो एक मछुआरे की बेटी और गुजरात में एक एनसीसी अधिकारी हैं, ने अपने जीवन के अनुभवों को कैडेटों, उनके माता-पिता और लखनऊ विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारियों के साथ साझा किया। उन्होंने माता-पिता, लड़कियों, शिक्षकों और समाज को लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने की दिशा में पूर्ण योगदान देने का आह्वान किया। माता-पिता का आह्वान करते हुए, उन्होंने उनसे अपनी मानसिकता में बदलाव लाने और अपनी बेटियों में भय और संदेह पैदा करने से परहेज करने की अपील की, विशेष रूप से जब उनकी बेटियां किसी जगह की यात्रा कर रही हैं। लड़कियों को कुछ छोटी वस्तुओं, जैसे कि ब्लेड, कटर या पिन जैसे छोटे हथियार अवश्य साथ रखने चाहिए, जिसका उपयोग वे उन तत्वों के खिलाफ कर सकते हैं जो उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं। रक्षा की ऐसी वस्तुओं को रखने से निश्चित रूप से उन्हें उन उपद्रवी तत्वों का मुकाबला करने का आत्मविश्वास और साहस मिलेगा जो लड़कियों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं।


मेजर वंदना ने शिक्षकों से भी अपील की कि वे यात्रा के दौरान बालिकाओं के समूहों के साथ होने पर हमेशा बहुत सतर्क रहें। वास्तव में, शिक्षक लड़कियों के संरक्षक हैं और लड़कियों की जिम्मेदारी शिक्षकों के कंधों पर है, विशेष रूप से तब जब वह शहर के बाहर लड़कियों के एक समूह का नेतृत्व कर रही हैं। अपने काम के अनुभव का हवाला देते हुए, उन्होंने बताया कि किस तरह उन्होंने लड़कियों के साथ यात्रा करते समय सावधानी के उच्चतम स्तर को बनाए रखा। लड़कियों को यात्रा के दौरान किसी भी व्यक्ति को अपनी यात्रा या अपनी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि का विवरण नहीं बताना चाहिए। उन्होंने माता-पिता से अपील की कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनकी बेटियाँ बस या ट्रेन स्टेशनों पर देर से पहुंचने पर परिवार के सदस्यों द्वारा रिसीव किये जाना चाहिए, जहाँ उनकी बेटियाँ आ रही हैं।


विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र भी आयोजित किया गया था इसमें कई कैडेटों, उनके माता-पिता और विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारियों- मेजर संजय गुप्ता, मेजर राजेश शुक्ला, कैप्टन किरण लता डंगवाल और लेफ्टिनेंट डीके सिंह ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन लखनऊ विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी कैप्टन केएल डंगवाल ने किया।


अराधना मौर्या


Tags:    

Similar News