प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी

Update: 2024-10-18 05:43 GMT



 प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन शुरू हो जायेगा। इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तरीख 25 अक्टूबर है। नाम वापसी 30 अक्टूबर तक की जा सकेगी। इन सीटों पर तेरह नवम्बर को मतदान होगा। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे उनमें कटेहरी, करहल, मीरापुर, कुंदरकी, फूलपुर, सीसामऊ, गाजियाबाद, मझावां और खैर शामिल हैं।

इन नौ सीटों में से चार समाजवादी पार्टी के पास थीं, तीन भारतीय जनता पार्टी के पास, एक-एक भाजपा की सहयोगी निषाद पार्टी और सपा के पूर्व सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के पास, जो लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो गए थे। इन 9 सीटों में से आठ सीटें, सिसामऊ को छोड़कर, लोकसभा चुनावों में अपने विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई थीं।

सिसामऊ में, सपा विधायक इरफान सोलंकी को एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है। समाजवादी पार्टी ने पहले ही सात सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जिसमें पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई तेज प्रताप सिंह यादव को करहल से उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा ने नामों की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीरापुर को छोड़कर इन 9 सीटों में से 8 पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है, जहां उसका सहयोगी रालोद उम्मीदवार उतारेगा।

Similar News