आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इक्विटी शेयरों का आईपीओ 8 मई, 2024 को खुलेगा

Update: 2024-05-07 11:59 GMT

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ("कंपनी") ने बुधवार, 8 मई, 2024 को अपने इक्विटी शेयरों की इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग ("ऑफर") खोलने का प्रस्ताव करती है।


इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग में 10,000 मिलियन रुपए तक के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू ("फ्रेश इश्यू") और बीसीपी टॉपको वीआईआई पीटीई लिमिटेड ("प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक") द्वारा ऑफर फॉर सेल में 20,000 मिलियन रुपए तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है। ("बिक्री के लिए प्रस्ताव"और फ्रैश इश्यू के साथ, "ऑफर")।


कंपनी फ्रेश इश्यू से शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव करती है, (i) आगे की उधार देने के लिए भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए; और (ii) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य।

इक्विटी शेयरों की पेशकश 30 अप्रैल, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस ("आरएचपी") के माध्यम से की जा रही है, जो बेंगलूरु में कंपनी रजिस्ट्रार, कर्नाटक ("आरओसी") के पास दायर किया गया है। आरएचपी के माध्यम से जारी किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड ("बीएसई") और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड ("एनएसई"बीएसई के साथ, "स्टॉक एक्सचेंज") जैसे स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। ऑफर के प्रयोजनों के लिए, नामित स्टॉक एक्सचेंज एनएसई होगा।


ब्लैकस्टोन के प्राइवेट इक्विटी एशिया के हेड अमित दीक्षित ने कहा, “आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के लिए यह लिस्टिंग एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि हम क्या करते हैं, हम भारत का निर्माण करने वाले व्यवसायों का निर्माण करते हैं। हम व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपने पैमाने, नेटवर्क और सर्वोत्तम वैश्विक तरीकों को लेकर आए हैं और कंपनी को उत्पत्ति से संग्रह तक अपनी प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने में सशक्त बनाया है। यह एक अद्भुत साझेदारी रही है और व्यवसाय आज जिस स्थिति में है, उस पर हमें इससे अधिक गर्व नहीं हो सकता है।'

ब्लैकस्टोन प्राइवेट इक्विटी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश मेहता ने कहा, “आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के वंचित भारतीयों को अपना घर बनाने में सक्षम बनाने और कंपनी के परिवर्तन और विकास में भूमिका निभाने के मिशन का हिस्सा बनना फायदेमंद है। हमारी प्राथमिकता कंपनी के नेतृत्व के साथ घनिष्ठ तालमेल के माध्यम से निर्माण करना और ब्लैकस्टोन की पूंजी, संसाधनों और हमारी प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता तक पहुंच का उपयोग करना है।"


आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ऋषि आनंद ने कहा, 'यह व्यक्तियों और परिवारों को अपने घरों की चाबियों के साथ सशक्त बनाने की दिशा में हमारी यात्रा में एक बड़ी उपलब्धि है। 'घर बनेगा, तो देश बनेगा'के सच्चे अर्थ के साथ, हम राष्ट्र निर्माण और मजबूत समुदायों की नींव रखने की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं।'

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

इस प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित सभी बोल्ड अक्षरों वाले शब्दों, जिन्हें परिभाषित नहीं किया गया है, का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में निर्धारित है।

यह पेशकश सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़े गए संशोधित (“एससीआरआर”), प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के संदर्भ में, बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है। सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुपालन में, जिसमें योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) (“क्यूआईबी भाग”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए ऑफर का 50% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि बैंक, बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग”) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित करता है, जिसमें से एक तिहाई डोमेस्टिक म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते घरेलू म्युचुअल फंडों से एंकर निवेशक आवंटन मूल्य या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से (एंकर निवेशक हिस्से के अलावा, यानी, "नेट क्यूआईबी हिस्सा)"में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% आनुपातिक आधार पर केवल म्यूचुअल फंड को आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी हिस्से का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड सहित एंकर निवेशकों के अलावा सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं को आनुपातिक आधार पर आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या इससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों।

इसके अलावा, नेट ऑफर का कम से कम 15% हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा जैसे कि: (ए) गैर-संस्थागत बोलीदाताओं के लिए उपलब्ध हिस्से का एक तिहाई हिस्सा 0.2 मिलियन रुपये से अधिक और 1 मिलियन रुपये तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा और (बी) गैर-संस्थागत बोलीदाताओं के लिए उपलब्ध हिस्से का दो तिहाई हिस्सा 1 मिलियन रुपये से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता समाप्त हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है। ज़रूरी यह है कि प्रस्ताव मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों।

शुद्ध प्रस्ताव का कम से कम 35% हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं ("आरआईबी") को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, प्रस्ताव मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन।

एंकर निवेशकों के अलावा सभी बोलीदाताओं को अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी (इसके बाद परिभाषित) सहित) का विवरण प्रदान करके ब्लॉक राशि ("एएसबीए") प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का अनिवार्य रूप से उपयोग करना आवश्यक है, ऑफर में भाग लेने के लिए एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा लागू हो, ब्लॉक किया गया है। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

Similar News