सेल में मंगवाया आईफोन हो सकता है नकली, इस तरह करें असली की पहचान

Update: 2024-09-29 12:18 GMT


भारत में त्यौहारों का सीजन शुरू होते ही आनलाइन शापिंग साइटों पर लोगों को धमाकेदार आफर दिए जा रहे है। जिन पर भारी भरकम डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। इस बीच लोग आईफोन ज्यादा खरीद रहे है। लेकिन कई लोगों के मन में ये संशय बना रहता है कि आन लाइन खरीदा गया फोन सही होगा या नहीं, कहीं नकली तो नहीं होगा। ऐसे में अगर आप भी आईफोन खरीदने का प्लान आनलाइन कर रहे है तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है।

ऐसे करें आईफोन की पहचान

आईफोन में ट्र टोन नाम का एक फीचर दिया गया है। जिसमें आप आईफोन की डिस्पले चैक कर सकते है कि वह असली है या नकली। अगर डिस्प्ले ऑरिजनल है तो आपको आईफोन की सेटिंग्स में ये फीचर मिल जाएगा, लेकिन अगर फोन में लोकल डिस्प्ले लगाकर आपको बेचा गया है तो फोन की सेटिंग्स में ये फीचर नहीं मिलेगा। क्योंकि ये फीचर केवल एपल की ऑरिजनल स्क्रीन के साथ ही काम करता है।

सीरियल नंबर

फोन ऑन करने से पहले आईफोन के रिटेल बॉक्स पर दिए गए सीरियल नंबर की मदद से भी आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि जो आईफोन आपको डिलीवर हुआ है वो असली है या फिर नहीं। एपल की ऑफिशियल साइट के इस लिंक पर जाने के बाद फोन पर दिए गए सीरियल नंबर को डालें। इसके बाद आपके सामने फोन की पूरी डिटेल आ जाएगी जैसे कि डिलीवर हुआ फोन वाकई एपल कंपनी का है भी या नहीं।

इस तरह आप आईफोन को अच्छे से चैक कर सकते है। तांकि आप किसी भी फ्राड का शिकार न हो पाएं।

Similar News